Tuesday 30 October 2012

New Edition of Reproductive Health Matters in Hindi on 'Abortion and Rights'


*रिप्रोडक्टिव हैल्थ मैटर्स हिंदी संस्करण - गर्भ समापन और अधिकार: अंक 6, 2012

हमें यह बताते हुए बहुत ख़ुशी हो रही है की 'रिप्रोडक्टिव हैल्थ मैटर्स' हिंदी संस्करण का छठवां अंक जो 'गर्भ समापन और अधिकार' पर आधारित है, प्रकाशित हो चुका है.
 इस अंक में 11 लेख शामिल हैं, जो गर्भ समापन के अपराधीकरण के प्रभाव, धार्मिक और सामाजिक मूल्यों का औरतों के शरीर और अधिकार पर प्रभाव को उजागर करते हैं, लिंग चयन और गर्भ समापन के मुद्दे में अंतर साफ़ करते हैं, स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता और उन तक पहुँच को मापते हैं, और जन स्वास्थ्य नीतियों  में महिला अधिकार की जगह को गौर से देखते हैं. इन लेखों में केस स्टडी, रिसर्च और सैद्धांतिक विमर्श भी शामिल हैं. यह लेख भारत और एशिया, दक्षिण अमरीका और यूरोप के कई देशों से हैं. हमें उम्मीद है की रिप्रोडक्टिव हैल्थ मैटर्स क पिछले पांच अंकों की तरह यह अंक भी आपके कार्य में उपयोगी सिद्ध होगा.
*बिना शुल्क के इस अंक की प्रतियाँ मंगवाने के लिए*
 कृपया हमें crea@creaworld.org या mpandey@creaworld.org पर लिखें.
इस अंक को आप बिना शुल्क के  www.creaworld.org  से डाऊनलोड भी कर सकते हैं.
कृपया उन व्यक्तियों और संस्थाओं का नाम ज़रूर भेजें, जिन्हें हम यह प्रकाशन भेज सकते हैं.

क्रिया
2000 में स्थापित, क्रिया, नयी दिल्ली में स्थित, एक नारीवादी मानव अधिकार संस्था है. यह एक अंतर्राष्ट्रीय महिला अधिकार संस्था है जो समुदाय, राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काम करती है. मानव आन्दोलनों और समूह के विभिन्न भागीदारों के साथ मिलकर, क्रिया लड़कियों और महिलाओं के अधिकार को आगे बढ़ाने और सभी लोगों के यौनिक और प्रजनन स्वतंत्रता पर कार्य करती है. क्रिया राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर, सकारात्मक सामाजिक बदलाव  के लिए पैरवी करती है और दुनिया भर से सक्रियतावादियों और पैरवीकारों को ट्रेनिंग और सीखने के अन्य मौके प्रदान करती है.

रिप्रोडक्टिव हैल्थ मैटर्स
रिप्रोडक्टिव हैल्थ मैटर्स एक स्वतन्त्र संगठन है जो प्रजनन और यौन स्वास्थ्य व अधिकार पर अंतर्राष्ट्रीय पाठकों के लिए गहरे प्रकाशन निकालती है. और जानकारी के लिए www.rhmjournal.org.uk पर देखें.

आभार
*रिप्रोडक्टिव हैल्थ मैटर्स का क्रिया के साथ लम्बे सहयोग के लिए बहुत धन्यवाद रेनू खन्ना और सुचित्रा दलवी को लेखों के चयन में मदद के लिए बहुत शुक्रिया गौरव भार्गव, निधी अगरवाल और सोमिंदर कुमार को लेखों के हिंदी अनुवाद और समीक्षा के लिए धन्यवाद

हम रिप्रोडक्टिव हैल्थ मैटर्स और क्रिया के अन्य डोनर को भी धन्यवाद देना चाहते हैं.
विशेष धन्यवाद जाता है मीनू पांडे और शालिनी सिंह को, जिन्होंने इस प्रकाशन कासमन्वय किया, और पूरे क्रिया स्टाफ का, जिनके बिना यह प्रोजेक्ट संपन्न नहीं हो पाता.

*रिप्रोडक्टिव हैल्थ मैटर्स के पिछले अंक*
अंक 1, 2006 यौनिकता एवं अधिकार
अंक 2, 2007 युवाओं के यौनिक एवं प्रजनन स्वास्थ्य व अधिकार
अंक 3, 2008 मातृ मृत्यु एवं रुग्ड़ता
अंक 4, 2009 एच आई वी/एड्स और मानवाधिकार: एक विमर्श
अंक 5, 2011 अपराधीकरण
बिना शुल्क के पिछले अंकों की प्रतियाँ मंगवाने के लिए कृपया हमें crea@creaworld.org  या mpandey@creaworld.org पर लिखें.
 इन अंकों को आप बिना शुल्क के www.creaworld.org  से डाऊनलोड भी कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment